इंडिया अवार्ड्स : 2021: चुने गए 16 बंदी और 2 जेल अधिकारी

इंडिया अवार्ड्स : 2021: चुने गए 16 बंदी और 2 जेल अधिकारी

  • इस वर्ष का विषय था-जेल में टेलीफोन
  • 2 बंदियों को मिलेगा- विशेष तिनका तिनका बंदिनी पुरस्कार से सम्मानित होंगे
  • सबसे युवा पुरस्कृत बंदी 25 साल और सबसे बुज़ुर्ग 64 साल का
  • पुरस्कार श्री अरविंद कुमार, (आइपीएसमहानिदेशकमध्य प्रदेश जेल और सुधारात्मक सेवाएं देंगे 
  • जूरी मे श्री सुधीर यादवआइपीएस (सेवानिवृत्त) और पूर्व डीजीदिल्ली जेलश्री अरुण कुमार गुप्ताआइपीएस (सेवानिवृत्त), पूर्व डीजीपश्चिम बंगालजेल और डॉ वर्तिका नन्दा संस्थापकतिनका तिनका थे

मानवाधिकार दिवस के लिए तिनका तिनका अवार्ड्स इंडिया 2021 के सम्मानों की घोषणा की गई है। बंदियों और कर्मचारियों के लिए स्थापित इन इकलौते पुरस्कारों के उत्सव का यह 7वां वर्ष है। इनकी संस्थापक जेल सुधारक वर्तिका नन्दा हैं। इस वर्ष श्रेणियां थीं- पेंटिंगविशेष उल्लेख और जेल प्रशासन। 12 बंदियों को पेंटिंग श्रेणी में पुरस्कार मिला है जबकि 2 बंदियों को जेल जीवन में उनके विशेष योगदान के लिए चुना गया है। 2 जेल कर्मचारियों को उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया जा रहा है ।

पेंटिंग श्रेणी में पहला पुरस्कार सेंट्रल जेल अहमदाबाद में बंद मनीष बाबूभाई परमार (46) और उत्तर प्रदेश की  रायबरेली की जिला जेल में बंद शिव मोहन सिंह (64) को संयुक्त तौर पर दिया जाएगा। दूसरा पुरस्कार सेंट्रल जेलबिलासपुरछत्तीसगढ़ में रविशंकर और महाराष्ट्र के ठाणे के सेंट्रल जेल में निरुद्ध तौकीर हसन खान (53) ने साझा किया है। तमिलनाडु  की सेंट्रल जेल, कोयंबटूर के बन्दी प्रभु (42) ने पेंटिंग श्रेणी में तीसरा पुरस्कार हासिल किया है।

पेंटिग श्रेणी में सांत्वना पुरस्कार बंदियों को दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की सेंट्रल जेल में निरुद्ध 35 वर्षीय शत्रुहन और रमेश पटेल (30) को सांत्वना पुरस्कार मिला है। दोनों 10 साल से ज्यादा समय जेल में बिता चुके हैं। मध्य प्रदेश की सेंट्रल जेलभोपाल से सैयद अथर अली (43) और सेंट्रल जेल, सतना से रूपेंद्र मिश्रा (36) को भी सांत्वना पुरस्कार मिला है। जिला जेलकरनालहरियाणा से उत्तम आनंद (44), लाजपुर सेंट्रल जेलसूरतगुजरात से जितेंद्र मेवालाल मौर्य (35) और सेंट्रल जेल नंबर 8 और 9, तिहाड़ दिल्ली से मनीष (26) को भी पुरस्कार दिया जा रहा है।

विशेष उल्लेख श्रेणी में बंदियोंं  को  पुरस्कृत किया जा रहा है ।गुजरात के राजपीपला के जिला जेल के 37 वर्षीय आशीष कपिलभाई नंदा को बंदियों के टेलीफोन कॉल से संबंधित काम करने, डेटाबेस और रजिस्टर की व्यवस्था करने लिए चुना गया है। आशीष उम्रकैद  की सज़ा पर हैं और 15 साल जेल में बिता चुके हैं

महाराष्ट्र के नासिक के सेंट्रल जेल में बंद 53 वर्षीय रजनीश मोहनलाल ठाकुर जेल में टेलीफोन से जुड़ा काम करते हैं । महामारी के दौरान 1700 से अधिक बंदियों को कॉल करने की अनुमति दी गई थी। संपूर्ण डेटा और कंप्यूटर प्रोग्राम रजनीश  द्वारा तैयार किए गए थे। वे  जेल में काम कर रहे पैरा लीगल वालंटियर्स (पीएलवी) में से भी एक हैं। वे सभी बंदियों को उनके कानूनी अधिकारों से अवगत कराने मैं मदद करते हैं।

दो बंदियों को तिनका तिनका बंदिनी पुरस्कार दिया जा रहा है। जिला जेलकरनालहरियाणा से 39 वर्षीय सोनिया चौधरी को जेल रेडियो के संचालन, तिनका तिनका जेल रिसर्च सेल के ज़रिये जेल के टेलीफोन और जेल रेडियो पर शोध, जेल की ज़िंदगी को रंगों और साहित्य के जरिए सहजने के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है।  वे जेल में 21 साल गुजार चुकी हैं । 2004 में उनकी फांसी की सजा को अंतिम सांस तक कारावास में तब्दील कर दिया गया था । उन्होंने जेल में अपने काम से साथी महिला बंदियों को हौसला दिया है।

25 वर्षीय पलक पुराणिक जिला जेलइंदौर मध्य प्रदेश में बंदी हैं।  वे जनवरी 2019 से जेल में हैं । चूंकि जेल में महिला बंदियो के लिए कोई पैरामेडिक स्टाफ उपलब्ध नहीं है, इसलिए उन्होंने नर्स / कंपाउंडर के रूप में उनकी सेवा करने की जिम्मेदारी ली।  पलक के पूर्व के नर्सिंग के ज्ञान के कारण वे पिछले 2 वर्षों में अन्य महिला कैदियों के लिए एक बड़ी मदद थीं, खासकर कोविड -19 के दौरान।

जेल में विशेष कार्य के लिए इस साल भारतभर से दो जेलकर्मियों को चुना गया है। इस वर्ष  जय  किशन  छिल्लर (57) अधीक्षकजिला जेल फरीदाबाद को जेल टेलीफोन, जेल रेडियो और इग्नू के जरिए शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सम्मानित किया गया है। महाराष्ट्र के नासिक रोड सेंट्रल जेल के 53 वर्षीय अशोक शिवराम करकरे , जेलर ग्रेड-1 को यह सम्मान जेल विभाग के लिए उनकी विशेष सेवाओं के लिए दिया जा रहा है। कोविड-19 के दौरान बंदियों को कोरोना से बचाने के लिए वे लगातार 3 महीने तक जेल में ही रहे। अपने लंबे कार्यकाल में उन्होंने सफलतापूर्वक जेल में अनेक दुर्दांत अपराधियों और आंतकवादियों को परिरोध का प्रबंधन किया। इनमें अबू सलेम, अरुण गवली और छोटा राजन जैसे अपराधी और याकूब मेनन, अजमल कसाब जैसे आतंकवादी शामिल हैं।

2020 में केसेल्वराज  (आइपीएसडीजीहरियाणा  जेल अजय  कश्यप  (आईपीएस) तिहाड़ जेलआनंद कुमार डीजीपी और आईजी जेलउत्तर प्रदेश द्वारा पुरस्कार जारी किए गए थे।कार्यक्रम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से संचालित होगा।

पृष्ठभूमितिनका तिनका फाउंडेशन ने 2015 में जेलों के लिए दो राष्ट्रीय पुरस्कारों- तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स और तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड्स की स्थापना की थी। ये एकमात्र पुरस्कार हैं जो पूरी तरह से  बंदियों और जेल कर्मचारियों को समर्पित हैं।  इन पुरस्कारों के माध्यम से जेलों में रचनात्मकता और उनके योगदान का सम्मान किया जाता है। इन पुरस्कारों का यह सातवां साल है। हर साल,जेल से संबंधित विषय को मुख्य विषय के रूप में चुना जाता है। 2019 में थीम थी- जेलों में रेडियो और 2020 में, चुनी गई थीम कोविड -19 और जेल थी। 2015 से 2020 के बीच 110 से अधिक बंदियों और 37 जेल कर्मचारियों को तिनका तिनका इंडिया अवार्ड मिला है।

वर्तिका नन्दा के बारे मेंडॉ. वर्तिका नन्दा एक जेल सुधारक और मीडिया शिक्षिका हैं। उन्होंने तिनका तिनका के बैनर तले भारत में जेल सुधारों पर एक आंदोलन शुरू किया है। भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने उन्हें 2014 में स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। जेलों पर उनके काम को 2018 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा संज्ञान में लिया गया। जेल सुधारों पर उनके अनूठे काम के लिए उनका नाम दो बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है। ” जेलों में महिला बंदियों  उनके बच्चों की स्थिति और उत्तर प्रदेश के विशेष संदर्भ में उनकी संचार आवश्यकताओं पर अध्ययन” पर उनके हालिया शोध का मूल्यांकन आईसीएसएसआर द्वारा ‘उत्कृष्ट’ के रूप में किया गया है। तिनका तिनका तिहाड़तिनका तिनका डासना और तिनका तिनका मध्य प्रदेश– जेलों की जिंदगी का दस्तावेज देती उनकी लिखी किताबें हैं। वर्तमान में वे पत्रकारिता विभागलेडी श्री राम कॉलेजदिल्ली विश्वविद्यालय की प्रमुख हैं।

संपर्कवर्तिका नन्दा :  9811201839

22 thoughts on “इंडिया अवार्ड्स : 2021: चुने गए 16 बंदी और 2 जेल अधिकारी

  1. That is very fascinating, You are an excessively professional blogger.
    I have joined your rss feed and look ahead to searching for more of your wonderful post.

    Also, I’ve shared your site in my social networks

  2. Awesome blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere?
    A design like yours with a few simple adjustements
    would really make my blog stand out. Please let me know where you got
    your theme. Many thanks

  3. I have been exploring for a bit for any high-quality articles or blog posts in this
    kind of area . Exploring in Yahoo I eventually stumbled upon this site.
    Reading this information So i’m satisfied to convey that
    I have an incredibly good uncanny feeling I came upon exactly what I needed.
    I most indisputably will make sure to do not omit this website and give it a look on a
    constant basis.

  4. Excellent post. I was checking constantly this blog and I
    am impressed! Very helpful info specially the last part
    🙂 I care for such information much. I was seeking this
    particular information for a very long time. Thank you and good luck.

  5. I just like the valuable information you provide on your articles.

    I will bookmark your blog and check once more right here regularly.
    I’m quite certain I’ll be informed many new stuff
    proper here! Best of luck for the next!

  6. Hello There. I found your blog using msn. This is an extremely well written article.
    I’ll be sure to bookmark it and return to read more
    of your useful info. Thanks for the post. I’ll certainly comeback.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *